Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

पहाड़ियाँ, जंगल और एक साँप: टीके लगाने वालों ने यह कैसे किया

जमीला ने जम्मू में राजौरी की ऊपरी पहुंच तक पहुंचने के लिए 6-7 घंटे की पैदल यात्रा की। रंजीता ने ओडिशा के रायगडा में एक जंगल और धाराओं को पार किया। शाजिदा ने ब्रह्मपुत्र को असम में नदी और सहायक नदियों को डॉट करने वाले सैंडबार तक पहुंचने के लिए नेविगेट किया। तेलंगाना के रंगा रेड्डी में ललिता और यूपी के रायबरेली में पद्मावती ने घर-घर जाकर लोगों को अपनी बाहें फैलाने के लिए राजी किया।

और फिर भी, अगर कोई एक कहानी है जो भारत के कोविद वैक्सीनेटरों की प्रतिबद्धता को पकड़ती है – स्वास्थ्य कार्यकर्ता और अधिकारी जिन्होंने 100 करोड़ का रिकॉर्ड संभव बनाया है – यह इस बारे में है कि कैसे एक 25 वर्षीय सहायक को सांप से खतरा था लेकिन फिर भी प्रबंधित उसके मालिक को टीका लगवाने के लिए।

15 अक्टूबर को अजमेर में एक कोविद स्वास्थ्य सहायक नरेंद्र कुमावत नागलव गांव में सपेरों की बस्ती कालबेलियों का डेरा में कमला के घर पहुंचे। “उसने पूछा कि यदि टीकाकरण के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो कौन जिम्मेदार होगा। उसने कहा कि सरकार हमें लोगों को टीका लगाने के लिए भुगतान कर रही है, और उस व्यक्ति का नाम लिखित रूप में उसकी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहती है, ”कुमावत कहते हैं।

कमला फिर अंदर गई और उसे एक “पिटारा” मिला। “मैं समझ गया कि यह किस लिए था। इसलिए मैंने इस सीन को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया। उसने बक्सा खोला और अंदर एक सांप था। उसने हमें धमकी दी और कहा कि वह हम पर जादू कर सकती है, ”कुमावत कहती हैं।

“बहुत समझाने के बाद, वह और उसका परिवार आश्वस्त हो गया, और हमने उन्हें टीका लगाया,” वे कहते हैं।

फिर पुणे के खेड़ में एक चिकित्सा अधिकारी डॉ इंदिरा पारखे हैं, जो फरवरी में अपने पति की मृत्यु के आघात से उभरी और एक दिन में 5,900 टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया। “मुझे यकीन है कि मेरे पति बहुत खुश होंगे क्योंकि हमारे केंद्र ने कई पुरस्कार जीते,” पारखे कहते हैं।

इसी प्रतिबद्धता ने पंजाब के होशियारपुर में डॉ सीमा गर्ग और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में डॉ रिनचिन नीमा जैसे टीकाकरण अधिकारियों के प्रयासों को आगे बढ़ाया।

गर्ग का कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती उनके विभाग के अपने स्वास्थ्य कर्मियों के बीच टीके की झिझक थी। “मेरा संदेश सरल था: आप यह सरकार के लिए नहीं, बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए कर रहे हैं,” वह कहती हैं। आज, होशियारपुर के 1,405 गांवों में से 348 गांवों में “पूरी तरह से टीकाकरण” किया गया है – पंजाब के किसी भी जिले से सबसे ज्यादा।
नीमा के लिए, समुद्र तल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर सुदूर सीमावर्ती गांव लुगथांग में याक चराने वालों के एक समूह को टीका लगाने के लिए 12 घंटे का ट्रेक सबसे चुनौतीपूर्ण असाइनमेंट में से एक था। “अरुणाचल प्रदेश जैसी जगहों पर, जहां ज्यादातर लोग दूरदराज के इलाकों में रहते हैं, उनके लिए हमारे पास आना असंभव है। इसलिए हमें उनके पास जाना है…आखिरी भारतीय नागरिक,” वे कहते हैं।

दृढ़ता के ऐसे और भी अनगिनत पोस्टकार्ड हैं।

“मैं सुबह जल्दी शुरू होता था, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए वैक्सीन लेने के लिए 6 बजे घर से निकलता था … मार्ग पर एक नाले के साथ दो घंटे की पैदल दूरी पर। नाला कई बार सूज जाता था, ” राजौरी में आशा कार्यकर्ता और तीन बच्चों की मां जमीला कहती हैं।

कश्मीर के बारामूला में एलओसी के पास जंगलों से गुजरते हुए, इश्फाक शब्बीर और उनकी टीम “कभी-कभी रात 9 बजे तक लोगों के काम से लौटने का इंतजार करती थी”।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में रीता फुलमाद्री के लिए, जबाब के साथ काम खत्म नहीं हुआ। “हमें टीकाकरण के बाद के लक्षणों को भी संभालना था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तेज बुखार वाले कुछ लोग पूरे क्षेत्र को हतोत्साहित न करें,” वह कहती हैं।

“एक अफवाह थी कि टीका लोगों को मारने के लिए था और इसलिए जनजाति के सदस्य बहुत डरे हुए थे … ओडिशा में रायगड़ा की कुर्ली ग्राम पंचायत में डोंगरिया कोंध, एक विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी)।

गुजरात के आदिवासी छोटा उदेपुर जिले में, सरस्वती परमार मई से जुलाई तक अपने घर से लगभग 30 किलोमीटर दूर दुग्धा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रहीं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टीकाकरण अभियान बाधित न हो। “मैंने अपनी सात साल की बेटी को अपनी माँ के यहाँ छोड़ दिया,” वह कहती हैं।

दक्षिण की ओर, डॉ शिवप्पा एस गोत्याल और उनकी टीका लगाने वालों की टीम ने कर्नाटक के कोडागु के घने जंगलों से होते हुए विराजपेट में बिखरी आदिवासी बस्तियों तक पहुँचने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया।

उत्तर पूर्व की ओर, इस बीच, असम के गोलपारा में सैंडबार पर टीकाकरण ज्यादातर पेड़ों की छाया में हुआ। एक सहायक नर्स मिडवाइफ शाजिदा खातून कहती हैं, “कभी-कभी, ड्राइव के लिए केवल दो लोग दिखाई देते हैं, इसलिए हम घर-घर जाते हैं और उन्हें अपना काम करने के लिए कहते हैं।”

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना में सुंदरबन के अंदर, सुनीपा पात्रा दास ने इसे पूरा किया। “ये कुछ महीने सबसे ज्यादा थकाने वाले रहे हैं। न तो बारिश और न ही आंधी ने टीकाकरण अभियान को रोका। हमें टीके की कमी का भी सामना करना पड़ा, लेकिन काम जारी रखा, ”दास कहते हैं, एक सामुदायिक स्वास्थ्य सहायक।

और 100 करोड़ का निशान? “हमें गर्व है कि हम इसका हिस्सा हैं। लेकिन हम उस दिन का इंतजार कर रहे हैं जब हमें पूरी तरह से टीकाकृत राष्ट्र घोषित किया जाएगा, ”वह कहती हैं।

(हमजा खान, अनुराधा मस्करेनहास, ऐश्वर्या मोहंती, अरुण शर्मा, दिव्या गोयल, तोरा अग्रवाल, श्रीनिवास जन्याला, स्वीटी मिश्रा, लालमणि वर्मा, राल्फ एलेक्स अरकल, नवीद इकबाल, गार्गी वर्मा, अदिति राजा के साथ)