Lok Shakti

Nationalism Always Empower People

मैंने अपने मरने वाले पिताजी को देखने के लिए दुनिया को पार किया – फिर महामारी मुझे एक जंगली यूरोप ओडिसी पर ले गई

Default Featured Image

पिछले साल 1 जुलाई की सुबह, बाल्मेन के सिडनी उपनगर में अपने अपार्टमेंट में बैठे हुए, मुझे फोन आया था कि मैं ऑस्ट्रेलिया जाने के बाद से खूंखार हो गया था। मेरे पिताजी मर रहे थे। मेरी बहन अभी हाल ही में जर्सी के अस्पताल में उनसे मिलने आई थी और कहा गया था कि डॉक्टरों ने अनुपचारित एन्यूरिज्म की खोज की थी। उसने कहा कि वह कुछ और महीनों तक जीवित रह सकती है, या अगले कुछ दिनों के भीतर मर सकती है। मेरे पिताजी 82, एक पूर्व गोदी कार्यकर्ता थे, और सक्रिय और अपेक्षाकृत स्वस्थ बने हुए थे। मैं इतना हैरान था कि मैं ऑनलाइन फ्लाइट बुक करने पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सका। इसलिए मैं अपने अपार्टमेंट से सीधे लोकल फ़्लाइट सेंटर के लिए चल दिया – यह देखकर आश्चर्य हुआ कि यह अभी भी खुला था। मेरे आकाओं ने मुझे अनुकंपा पर छुट्टी दे दी, और न्यूजीलैंड के नागरिक के रूप में, मुझे देश छोड़ने की छूट के लिए आवेदन नहीं करना पड़ा, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को मार्च से करना पड़ा है। उस रात के बाद, मैं दोहा के लिए बँधे हुए समतल विमान पर यात्रियों के बीच पूरी तरह से खतरनाक सूट में बैठा था, फिर लंदन, जब मैं अपने पिता की स्थिति की खबर जानने के लिए उतरा तो अपना फोन चालू करने से घबरा गया। न्यूजीलैंड, फिर ऑस्ट्रेलिया जाने के बाद से, मैं हमेशा एक लंबी उड़ान के घर पर शोक करने के लिए डर था। मुझे हीथ्रो में टर्मिनल 5 में एक रात सोना था, लेकिन सौभाग्य से एक दिन पहले जर्सी की पहली उड़ान के बाद द्वीप की सीमा के फिर से खुलने की स्थिति आ गई। पिताजी के अस्पताल में दाखिल होने के एक हफ्ते बाद, हमने अस्पताल की मेडिकल टीम के साथ एक बैठक की और उन्हें आश्वस्त किया कि वे 1960 में हमारे लिए बनाए गए घर में, अपने परिवार को घेरने के लिए उन्हें घर लौटने दें। यह उसकी मर्जी थी। मेरी तीन बहनें और मैं उसकी देखभाल करने लगे। मेरी मां, जो मेरे पिता से अलग हो गई थीं, लेकिन दोस्त बनी हुई थीं, भी थीं। वह वह व्यक्ति था जिसने उसे जीवन में खुश किया। मैंने रात की पाली ली, जैसा कि मैं अभी भी ऑस्ट्रेलियाई समय पर था। मैं भाग्यशाली था क्योंकि वह रात में अधिक बातूनी था। अगस्त की शुरुआत में एक रात मैं मैथ्यू अर्नोल्ड द्वारा उसे एक कविता – डोवर बीच पढ़ रहा था – जब मैंने देखा कि आधी रात से लगभग 10 मिनट पहले उसने अपनी आखिरी सांस ली। मैंने अपनी बहन, एक दाई को जगाया, जिसने इसकी पुष्टि की। दोहा योजना अंत्येष्टि के बाद मैं जल्दी से ऑस्ट्रेलिया वापस जाने की योजना बनाने लगा। मैंने मान लिया कि मैं सीधे उड़ जाऊंगा, और उन वेबसाइटों और ऐप्स को खोजना शुरू करूँगा जिनका उपयोग मैं महामारी से पहले उड़ान बुक करने के लिए करूँगा। इस बिंदु पर मैंने लोगों को उड़ानों से टकरा जाने की बात सुनी होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने अपने होटल संगरोध प्रणाली पर बोझ को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आगमन की संख्या को सीमित कर दिया था। मुझे लगा कि मैं स्मार्ट हो सकता हूं और दोहा, कतर से सिडनी के लिए उड़ान बुक कर सकता हूं, जहां कम यात्री सवार होंगे। मुझे लगा कि मैं ऑस्ट्रेलिया में सहयोगियों के साथ दूर से काम करते हुए कुछ हफ़्ते के लिए यूरोप से दोहा की यात्रा करने का रोमांच बना सकता हूं। मेरे पिताजी के निधन के दो हफ्ते बाद, मैंने जर्सी से सेंट मालो – निकटतम फ्रांसीसी बंदरगाह – और फिर पेरिस के लिए एक ट्रेन ली, जहां मैंने अपने होटल के कमरे से काम करने में एक सप्ताह बिताया। फिर मैंने बर्लिन के लिए एक ट्रेन पकड़ी, जहाँ मैं फिर से एक सप्ताह तक रुकूंगा, इस्तांबुल जाने से पहले, जो दोहा से उड़ान भरने से पहले मेरा अंतिम सप्ताह था और फिर सिडनी जा रहा था। यह वह जगह थी जहां दोहा योजना अब बहुत स्मार्ट नहीं लग रही थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए मेरी उड़ान को रद्द कर दिया गया था, कम से कम पांच उड़ानों में से पहली मैं अगले महीनों में व्यर्थ बुक करूंगा, अनगिनत बार मैंने ऑनलाइन निगरानी की, जिन्हें रद्द करने से पहले मुझे उन्हें बुक करने का मौका मिला। मैंने एथेंस के लिए उड़ान भरने का फैसला किया, जहां मुझे लगा कि मैं कुछ हफ्तों के लिए खुद को आधार बना सकता हूं। मैंने पढ़ा था कि ग्रीस महामारी को काफी अच्छी तरह से संभाल रहा था, और पर्यटन के लिए खुला था। लेकिन यह उड़ान भी रद्द कर दी गई, और महामारी के कारण तुर्की-ग्रीक सीमा बंद होने के साथ, ग्रीस के लिए मेरा एकमात्र रास्ता बुल्गारिया के माध्यम से था। मैंने बुल्गारिया के साथ तुर्की की सीमा पर, एडिरने के लिए एक बस पकड़ी, फिर सोफिया के लिए एक बस, जहां मैंने अपने होटल से लगभग एक सप्ताह तक काम किया – एक पैटर्न जो सभी को बहुत परिचित होना था। मैंने तब एथेंस की उड़ान भरी, जहां विचित्र रूप से लगभग कोई पर्यटक नहीं था। पार्थेनन और एक्रोपोलिस संग्रहालय में, मेरे पास खुद के लिए जगह थी। मैं अपने ऑस्ट्रेलियाई सहयोगियों के घंटे के अनुरूप काम करने के लिए दर्शनीय स्थलों के भ्रमण के एक दिन बाद अपने होटल के कमरे में वापस आऊंगा। मैंने जर्सी से इस्तांबुल तक की तीन सप्ताह की यात्रा को एक काम की छुट्टी के रूप में माना था और कुछ अच्छे होटलों में रह रहा था, यह सोचकर कि मैं जल्द ही घर आऊंगा। लेकिन जैसा कि यह स्पष्ट हो गया है कि मैं महीनों तक ऑस्ट्रेलिया वापस जाने में असमर्थ हो सकता हूं। मैंने सस्ते और सस्ते आवास की बुकिंग शुरू कर दी। जब आप घर नहीं जा सकते, तो आप कहाँ जाते हैं? अब अक्टूबर के अंत में, सिडनी के लिए एक-तरफ़ा उड़ानों की कीमतें $ 10,000 से अधिक थीं, और यह स्पष्ट था कि अर्थव्यवस्था के यात्री अभी भी अपनी उड़ानों से टकरा रहे थे। मैं कुआलालंपुर, दोहा, सैन फ्रांसिस्को के माध्यम से मार्गों को देख रहा था, कहीं भी – कुछ भी उपलब्ध नहीं था। यह इस बिंदु पर था जब मुझे एहसास हुआ कि मुझे एथेंस में रहने की आवश्यकता नहीं है। मैंने तय किया कि मैं एक सप्ताह में एक बार अलग-अलग शहर में काम करने वाले देशों में जाना जारी रख सकता हूँ। मैंने दो सप्ताह के लिए पोर्ट शहर पैट्रा की यात्रा की, फिर एक और दो के लिए कोर्फू पर, यह सोचकर कि मैं इटली के लिए एक नौका पकड़ सकता हूं और रोम से उड़ान के लिए प्रयास कर सकता हूं। लेकिन महामारी के कारण घाट कभी नहीं चले। ऑस्ट्रेलिया के लिए हवाई किराए के रूप में, छोटे यूरोपीय शहरों में आवास की लागत बढ़ गई। मैं एक सप्ताह में लगभग $ 200 होटल में रहने में सक्षम था। कोर्फू में एक दिन दोपहर का भोजन करना, मैंने एक वेटर को बताया कि मैं अगली रात के खाने के लिए वापस आऊंगा। उन्होंने कहा कि मैं उस रात के बजाय बेहतर तरीके से वापस आया था, क्योंकि अगले दिन तालाबंदी शुरू हुई थी। यह पहली बार था जब मैंने इसके बारे में सुना था, क्योंकि मैं ग्रीक नहीं बोलता था और उन्हें थोड़े नोटिस के साथ घोषित किया जाता था। कोर्फू अल्बानिया से पार था, इसलिए मैंने जल्दी से अपनी चीजें पैक कीं और ग्रीक मुख्य भूमि के लिए एक नौका पकड़ ली, फिर लॉकडाउन शुरू होने से पहले अल्बानिया में पार किया। मैं लॉकडाउन और बॉर्डर क्लोजर के माध्यम से चकमा और बुनाई कर रहा था, एक ऐसी स्थिति में रहने के लिए बेताब था, जहां अगर एक उड़ान घर ने खुद को प्रस्तुत किया, तो मैं उस पर पहुंच सकता हूं। कैच मी इफ यू कैन में मुझे लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसा लगा। तिराना में एक हफ्ते के बाद मैं मोंटेनेग्रो चला गया, और सवाल करना शुरू कर रहा था कि घर कहाँ था। हम अपने पिता की मृत्यु के बाद अपना बचपन का घर बेचेंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार मुझे और हजारों लोगों को घर से निकालने पर प्रभावी रूप से रोक रही थी। जब आप घर नहीं जा सकते, तो आप कहाँ जाते हैं? मोंटेनेग्रो में, मैं हर हफ्ते टैक्सी से शहर-शहर जाता हूँ। मैंने बहुत विषम घंटों के साथ एक दिनचर्या विकसित की है। मैं सुबह 5 बजे उठता हूं, कुछ घंटों के लिए काम करता हूं, फिर कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा करता हूं और एक लंबा दोपहर का भोजन करता हूं – क्योंकि कई क्षेत्रीय शहरों में रात 8 बजे से कर्फ्यू था। फिर मैं देर शाम तक काम करूंगा, ऑस्ट्रेलिया में अपने सहयोगियों के साथ लाइन में लगूंगा। क्रोएशिया में पार, मेरे पास डबरोवनिक में एक सप्ताह था, फिर स्प्लिट में एक और। अब तक, दिसंबर के मध्य में, मैंने सिडनी के लिए एक और उड़ान बुक की थी। नए साल की पूर्व संध्या पर लंदन छोड़कर, मुझे लगा कि मेरे पास टक्कर न होने का एक बेहतर मौका हो सकता है। नए साल की पूर्व संध्या पर कौन उड़ना चाहेगा? ज़ाग्रेब में पहुँचकर, मैंने क्रिसमस और बॉक्सिंग डे के लिए एक फैंसी होटल में बुकिंग की। लेकिन कुछ दिनों बाद मैं एक हवाई जहाज में था जब 6.4 तीव्रता के भूकंप ने शहर को हिला दिया। मैं घर जाने के लिए तैयार था। 30 दिसंबर को, लंदन से सिडनी के लिए मेरी उड़ान अभी भी निर्धारित थी, मैं वॉरसॉ और पेरिस में स्टॉप के साथ, ज़गरेब से लंदन की उड़ान पर सवार हो गया। एक आखिरी गड़बड़ थी जब पोलिश अधिकारियों ने कहा कि मुझे देश में रहने की अनुमति नहीं थी, मुझे लंदन के लिए एक नई उड़ान बुक करने के लिए मजबूर किया। ठीक उस समय तक जब तक मैं लंदन में अपनी सिडनी-बाउंड फ़्लाइट पर था, मुझे यकीन नहीं था कि यह होने जा रहा है। मैं लिफ्ट के उस पल का इंतजार कर रहा था, जब मुझे यकीन था कि पूरा विमान चीयर्स में फट जाएगा। यह नहीं था – केबिन लगभग खाली था – लेकिन मैंने राहत की भावना महसूस की। सिडनी में संगरोध के रूप में मज़ा के रूप में आप उम्मीद करेंगे था, लेकिन दो सप्ताह बाद जारी किया जा रहा जादुई था। जनवरी के मध्य में एक धूप के दिन मैं अपने बाल्मेन अपार्टमेंट में लौट आया। यह एक समय कैप्सूल की तरह था, आगामी घटनाओं के लिए यह नोट मेरे डेस्क पर बिखरे हुए थे, और कैलेंडर अभी भी जून तक सेट है। • एंडी बॉल गार्डियन ऑस्ट्रेलिया के लिए एक डेवलपर के रूप में काम करता है। वह रिपोर्टर एलियास विसोंटे से बात कर रहे थे।