June 21, 2021

Lok Shakti.in

Nationalism Always Empower People

‘बेहद दुर्लभ’: ऑस्ट्रेलिया ने एस्ट्राजेनेका के टीके के रक्त के थक्कों से ‘संभावित रूप से जुड़ी’ दूसरी मौत दर्ज की

एनएसडब्ल्यू की एक 52 वर्षीय महिला, जिसकी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद मृत्यु हो गई थी, ऑस्ट्रेलिया के ड्रग रेगुलेटर का कहना है कि कोविद वैक्सीन से जुड़े एक दुर्लभ और गंभीर रक्त के थक्के सिंड्रोम से ऑस्ट्रेलिया की दूसरी मौत “संभावना” है। चिकित्सीय सामान प्रशासन ने गुरुवार को कहा महिला को सिंड्रोम का एक गंभीर रूप था “मस्तिष्क में रक्त के थक्के के साथ जिसे सेरेब्रल वेनस साइनस थ्रॉम्बोसिस के रूप में जाना जाता है।” नियामक ने एक बयान में कहा, “हम उसके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।” ऑस्ट्रेलिया में यह दूसरी मौत है। संभावित रूप से थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बिसिस नामक दुर्लभ स्थिति से जुड़ा हुआ है। यह स्थिति उन लोगों के लिए विशिष्ट है जिन्होंने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त किया है और तब होता है जब किसी व्यक्ति में रक्त के थक्के और साथ ही कम प्लेटलेट काउंट होते हैं। पहली ऑस्ट्रेलियाई मौत अप्रैल में एक 48 वर्षीय महिला में हुई थी। तब से, ऑस्ट्रेलिया में चिकित्सक टीटीएस के संभावित मामलों की जल्द से जल्द पहचान करने में सक्षम हो गए हैं क्योंकि दुनिया भर के मामलों से अधिक जानकारी प्राप्त हुई है। अधिकांश मामलों का सफलतापूर्वक इलाज किया गया है और सिंड्रोम से पहले से ही कम मृत्यु दर और गिर रही है, ग्रिफिथ विश्वविद्यालय में हेमेटोलॉजी के एक सहयोगी प्रोफेसर डॉ इंदु सिंह ने कहा। “इसका इलाज बहुत अच्छी तरह से स्थापित है और यह ऐसा कुछ नहीं है जो हमेशा रोगी को मारता है,” सिंह ने कहा . “हम जानते हैं कि क्या देखना है, और जब तक हम इसके बारे में जानते हैं, हम इसके बारे में जानते हैं, यह इलाज योग्य है, और उपचार उन्नत है।” ऑस्ट्रेलिया में टीटीएस की 48 रिपोर्टें हैं जिनमें से 35 मामलों की पुष्टि की गई है और 13 संभावित। उनमें से, 31 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और कुछ चल रहे आउट पेशेंट चिकित्सा देखभाल के साथ ठीक हो रहे हैं। पंद्रह मरीज अस्पताल में हैं, जिनमें एक गंभीर रूप से बीमार है और गहन देखभाल में है। अस्पताल में इस स्थिति से दो लोगों की मौत हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रो पॉल केली ने कहा कि गुरुवार को घोषित मौत “बेहद दुर्भाग्यपूर्ण” थी। “मैं बताऊंगा कि यह केवल दूसरी मौत है, जिसमें अब 3.6 मिलियन से अधिक खुराक है। यह टीका पूरे ऑस्ट्रेलिया में दिया जा रहा है,” उन्होंने कहा। “इन गंभीर थक्कों को प्राप्त करने के लिए यह एक अत्यंत दुर्लभ घटना है, लेकिन जब वे होते हैं, जैसा कि हमने इस मामले में देखा है, तो इसमें दुखद परिस्थितियां हो सकती हैं। मेरा दिल इस व्यक्ति के परिवार और सभी दोस्तों और सहकर्मियों के लिए है। ”जिस किसी को भी टीका लगाया गया है, उसे टीकाकरण के बाद निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी लक्षण विकसित होने पर तत्काल चिकित्सा की तलाश करनी चाहिए: गंभीर या लगातार सिरदर्द या धुंधली दृष्टि, कमी सांस, सीने में दर्द, पैर में सूजन या लगातार पेट में दर्द, और असामान्य त्वचा की चोट या टीकाकरण की साइट से परे गोल धब्बे। टीटीएस के लक्षणों की शुरुआत के लिए सबसे आम समय अवधि टीकाकरण के चार से 30 दिन बाद है। “चल रहे जोखिम के साथ ऑस्ट्रेलिया में कोविद के प्रकोप और गंभीर दीर्घकालिक प्रभावों या संक्रमण के घातक परिणामों की संभावना, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लाभ जोखिमों से आगे निकल जाते हैं, ”टीजीए ने गुरुवार को कहा।

%d bloggers like this: